Advertisements

APAAR Card Apply Online: जाने क्या है अपार कार्ड? और क्या है इसके फायदे, जाने पूरी जानकारी

Advertisements

नमस्कार दोस्तों APAAR Card Apply Online: शिक्षा मंत्रालय और भारत सरकार ने वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड, जिसे APAAR ID कहा जाता है, की शुरुआत की है। यह कार्ड सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही सहायक होगा, क्योंकि इसमें आपके पूरे शैक्षणिक डेटा को डिजिटल रूप से संग्रहित किया जाता है, जैसे की डिग्री, छात्रवृत्ति, पुरस्कार और अन्य क्रेडिट।

अब, यदि आपने किसी स्कूल या कॉलेज में प्रवेश लिया है, तो आपको वन नेशन वन आईडी कार्ड के लिए पंजीकरण @abc.gov.in पर पूरा करना होगा, और फिर आप आधिकारिक वेबसाइट से अपने APAAR ID की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।

इस पहल में, सभी छात्र और छात्राएं भाग ले सकते हैं और आधिकारिक वेबसाइट पर एबीसी बैंक पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इस पोस्ट में, आप @abc.gov.in द्वारा उपलब्ध किए गए एपीएआर आईडी कार्ड और एबीसी कार्ड के लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी पा सकते हैं।

Advertisements

यह सुनिश्चित करें कि आप इस लिंक का उपयोग करके वन नेशन वन आईडी कार्ड को डाउनलोड करें और फिर इस कार्ड के प्रदान किए जाने वाले लाभों का उपयोग करें। एबीसी कार्ड द्वारा विभिन्न पुरस्कार और क्रेडिट की पेशकश की जाती है, जिन्हें आप विभिन्न पाठ्यक्रमों और कौशलों के पूरा करके प्राप्त कर सकते हैं।

APAAR Card Apply Online
Advertisements

APAAR Card Apply Online 2023

Advertisements

जैसा कि हम सभी जानते हैं, भारत सरकार और शिक्षा मंत्रालय निरंतर विभिन्न पहल करते रहते हैं, जिससे सभी नागरिकों को लाभ पहुंचता है। यदि आप भी किसी कक्षा, पाठ्यक्रम या संस्थान में पढ़ रहे हैं, तो आपको अपने एपीएआर आईडी का पंजीकरण पूरा करना चाहिए और उसे किसी भी स्थान पर उपयोग करने के लिए कार्ड की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड करनी चाहिए।

आपको सूचित किया जाता है कि भारत सरकार ने अकादमी का बैंक ऑफ क्रेडिट, जिसे एबीसी बैंक के नाम से भी जाना जाता है, शुरू किया है, जिसमें स्वचालित रूप से स्थायी अकादमी खाता पंजीकरण (Apaar) किया जाता है, और आपका खाता तैयार किया जाता है।

पोर्टल के अनुसार, इससे विद्यार्थियों के लिए विद्यार्थी गतिशीलता, शैक्षणिक लचीलापन और बहुत कुछ उपयोगी होगा। छात्र ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और फिर मोबाइल नंबर और पासवर्ड जैसे मौलिक विवरण का उपयोग करके APAAR ID की पीडीएफ कॉपी @abc.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप पंजीकरण पूरा करना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना चाहिए और एपीएआर आईडी का उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास विश्वविद्यालय का नाम, आधार कार्ड नंबर, छात्र आईडी और अन्य मौलिक विवरण हैं।

Advertisements

Overview

ServiceAPAAR Card
Article NameAPAAR Card Apply
Apply ProcessOnline
Website LinkCheck Now

APAAR Card Registration 2023

  • भारत सरकार और शिक्षा मंत्रालय द्वारा लांच किया गया APAAR कार्ड, जो भारत में निजी और सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक डिजिटल आईडी कार्ड है।
  • APAAR कार्ड, जिसे “वन नेशन वन आईडी कार्ड” के रूप में जाना जाता है, का प्रमुख उद्देश्य छात्रों को उनकी डिग्री, शैक्षिक क्रेडिट, और अन्य जानकारी को एक स्थान पर एकत्र करने में मदद करना है।
  • एपीएआर कार्ड पंजीकरण करने के बाद, आप एबीसी कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे, जिसमें आपका अद्वितीय 12-अंकीय एपीएआर नंबर दर्ज किया गया होता है।
  • इस एपीएआर आईडी कार्ड का उपयोग करके, आप पोर्टल के द्वारा उपलब्ध किए जाने वाले सभी लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस पोस्ट में, डायरेक्ट लिंक और निर्देश दिए गए हैं, जिनका उपयोग करके आप एपीएआर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।
Advertisements

Read Also:Pradhan Mantri Chatravriti Yojana 2023: सरकार दे रही है सभी छात्रों को ₹36,000 का स्कॉलरशिप, जाने कैसे करे ऑनलाइन आवेदन

  • यह सूचित किया जाता है कि एनइपी (राष्ट्रीय शिक्षा पुलिस) के बाद, अकादमी का बैंक क्रेडिट की शुरुआत की गई है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से, सभी छात्र-छात्राएं पंजीकरण कर सकती हैं और फिर एबीसी कार्ड के माध्यम से प्राप्त किए जाने वाले लाभों का उपयोग कर सकती हैं।
  • निम्नलिखित निर्देशों का पालन करके, आप एपीएआर कार्ड पीडीएफ @ abc.gov.in को डाउनलोड कर सकते हैं, और फिर उसे नाम, एपीएआर आईडी कार्ड, क्यूआर कोड, और अन्य जानकारी की सत्यापन करना होगा।
  • वर्तमान में, हजारों संस्थानों और 2 करोड़ छात्रों ने एबीसी कार्ड या एपीएआर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया है।

ABC Bank Registration through DigiLocker

  • आपको सूचित किया जाता है कि एबीसी बैंक पंजीकरण@डिजिलॉकर पर चल रहा है, और सभी छात्रों को इसे पूरा करके इससे लाभ उठाने की संभावना है।
  • आप डिजिलॉकर के माध्यम से एबीसी बैंक खाता खोल सकते हैं और फिर मोबाइल नंबर का उपयोग करके एपीएआर कार्ड बना सकते हैं।
  • आपको विश्वविद्यालय का नाम, शैक्षणिक योग्यता और अन्य जानकारी का चयन करना होगा।
  • फॉर्म भरें और APAAR कार्ड बनाने के लिए अनुमति दें।
  • एबीसी कार्ड आपको ऑनलाइन उपलब्ध किया जाएगा, और आपको इसे डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी, ताकि आप इसका अलग-अलग सेवाओं में उपयोग कर सकें।
  • एबीसी कार्ड और एपीएआर कार्ड के माध्यम से छात्रों और छात्राओं को कई छूटें भी उपलब्ध हो सकती हैं।

APAAR Id पंजीकरण के लिए ऑनलाइन गाइड

  • पहले, ऊपर दिए गए वेबसाइट को खोलें और फिर होम पेज का प्रतीक्षा करें।
  • लॉगिन पर क्लिक करें और फिर साइनअप बटन पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण पूरा करने के लिए मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर का उपयोग करें।
  • अब, अपने स्कूल या विश्वविद्यालय को चुनें और कक्षा या पाठ्यक्रम को चुनें।
  • फॉर्म भरें और आपका एपीएआर आईडी कार्ड तैयार हो जाएगा।
  • इसे ऑनलाइन डाउनलोड करें और फिर इसके माध्यम से अपने क्रेडिट को एकत्र करें।

APAAR ID Card Apply: Conclusion

भारत के छात्रों के लिए, एक राष्ट्र एक छात्र आईडी कार्ड, या एपीएआर आईडी, एक अधिक संरचित और सुविधाजनक शैक्षिक अनुभव की ओर एक बड़ा कदम है। एक बार पंजीकरण करके और अपने एपीएआर आईडी प्राप्त करके, आप आसानी से अपने शैक्षिक डेटा को बनाए रख सकते हैं और कई अन्य सेवाओं तक पहुँच सकते हैं।

इस कार्यक्रम ने पहले ही हजारों संस्थानों के सैकड़ों छात्रों को लाभ पहुँचाया है, जिससे शिक्षा के क्षेत्र में एक उम्मीदवार परिवर्तन है।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *