Advertisements

Bihar Pension E-Kyc Online 2023: बिहार में लोंगो ऐसे करवाए अपना पेंशन E-Kyc, जाने पूरी जानकारी Step By Step

Advertisements

नमस्कार दोस्तों, यदि आप बिहार में रहने वाले पेंशनधारी हैं, तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है। बिहार में सभी प्रकार के पेंशनधारियों को साल में एक बार Bihar Pension E-Kyc Online अनिवार्य है। इस लेख में हम आपको 2023 में बिहार पेंशन ई-केवाईसी कैसे करें की सभी जानकारी प्रदान करेंगे।

ध्यान देना जरूरी है कि 2023 में बिहार पेंशन ई-केवाईसी करने के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा और आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। पूरी प्रक्रिया नीचे विस्तार से बताई गई है, साथ ही इस लेख के अंत में सभी महत्वपूर्ण लिंक भी उपलब्ध कराए जाएंगे, जिनसे आप बिहार पेंशन ई-केवाईसी कर सकते हैं।

Contents

Advertisements

Bihar Pension E-Kyc Online 2023

हम इस लेख को पढ़ने वाले बिहार के सभी पेंशनधारियों को गहरी शुभकामनाएं देते हैं और उनका स्वागत करते हैं। यदि आप बिहार सरकार से किसी भी प्रकार की पेंशन प्राप्त करते हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि 2023 में बिहार पेंशन ई-केवाईसी कैसे करें। आपको पेंशन का लाभ लेना है तो साल में एक बार ई-केवाईसी करवाना अत्यंत आवश्यक है, अन्यथा आपका पेंशन आना बंद हो सकता है। फिलहाल, 2023 के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसकी पूरी जानकारी इस लेख में उपलब्ध होगी।

Bihar pension Ekyc Online
Advertisements

Overview

पोस्ट का नामBihar Pension EKyc Kaise Kare 2023
पोस्ट का प्रकारसरकारी योजना
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
E-KYC कौन कर सकता हैजिनका पेंशन आता है
योजना का लाभ ?जो KYC करवाएंगे उनको ही पेंशन का लाभ दिया जायेगा
ऑफिसियल वेबसाइट

Direct Links
Click Here

Link1 | Link2

Bihar Pension E- Kyc Kya hai?

Advertisements

बिहार सरकार द्वारा पेंशन प्राप्तकर्ताओं को साल में एक बार E-KYC करवाना अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके माध्यम से सरकार को यह जानने में मदद मिलती है कि पेंशन प्राप्तकर्ता जीवित हैं या उनकी मृत्यु हो चुकी है। यदि आप इस कार्य को नहीं करवाते हैं, तो सरकार को यह गलत तरीके से जानकारी मिल सकती है कि आप की मृत्यु हो चुकी है, जिसके परिणामस्वरूप सरकार आपकी पेंशन के लिए धनराशि आपके खाते में नहीं भेज सकती है।

बिहार पेंशन धारको को किन किन बाते का ध्यान रखना चाहिए ?

मित्रों, आपके लिए Bihar Pension EKyc Kaise Kare 2023 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है, जिसे आपको विशेष रूप से मन में रखना चाहिए:

  • आपको यह जान लेना चाहिए कि बिहार में रहने वाले सभी पेंशनधारियों को E-Kyc करवाना अनिवार्य है, अन्यथा पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा।
  • हम सभी पेंशनभोगियों को सुझाव देते हैं कि वे आसानी से अपना E-Kyc जन सेवा केंद्र या अपने CSC Id के माध्यम से कर सकते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है तो वे अपने ब्लॉक में जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • साथ ही, हम सभी जन सेवा केंद्र संचालकों को यह बताना चाहते हैं कि वे रात के समय लाभार्थियों का E-Kyc करें ताकि किसी भी प्रकार की समस्या न उत्पन्न हो।
  • कृपया ध्यान दें कि मोज़िला फायरफॉक्स का प्रयोग करना सुनिश्चित करें क्योंकि क्रोम ब्राउज़र में कुछ समस्याएं आ सकती हैं।
  • उपरोक्त सभी बिंदुओं का पालन करते हुए, आपको E-Kyc करने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

Documents For Bihar Pension E-Kyc 2023

  • आधार कार्ड
  • CSC Id
  • Mobile Number

Read Also: Pradhan Mantri Chatravriti Yojana 2023: सरकार दे रही है सभी छात्रों को ₹36,000 का स्कॉलरशिप, जाने कैसे करे ऑनलाइन आवेदन

Advertisements

Bihar Pension E-Kyc Online kaise kare

हम चाहते हैं कि हमारे सभी बिहार के लाभार्थी, जो किसी भी प्रकार की पेंशन का आनंद उठाते हैं, नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपना KYC पूरा करें:

Advertisements

Step-1: अपने स्थानीय CSC/जन सेवा केंद्र से E-KYC कैसे करें

  • यदि कोई पेंशनधारी अपना E-Kyc करवाना चाहता है और उनके पास CSC Id नहीं है, तो वे सबसे पहले अपना आधार कार्ड अपने साथ ले जाएंगे।
  • उस स्थान पर पहुंचने के बाद आपको CSC संचालक से E-Kyc कराने का अनुरोध करना होगा. इसके बाद, संचालक आपके KYC ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाएगा, जो इस प्रकार दिखेगा:
Bihar pension ekyc Online
  • इसके बाद आपको CSC लॉगिन के लिए e-labharthi लिंक पर क्लिक करने का विकल्प मिलेगा।
  • क्लिक करने के बाद इस तरह का पेज खुलेगा. इस पेज पर पहुंचने के बाद Digital Seva Connecting पर क्लिक करना होगा।
  • CSC पर क्लिक करने के बाद अपना आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद लाभार्थी का आधार नंबर दर्ज करेंगे, फिर सर्च विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • इसलिए, आपके सामने डेमोग्राफी की पुष्टि के विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें आपकी पूरी जानकारी शामिल होगी।

Step 2 में लॉगइन करना आवश्यक है

  • फिर आपको सत्यापित डिवाइस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपको अपना फिंगर डिवाइस चयन करना होगा और ग्राहक का फिंगरप्रिंट जोड़ना होगा।
  • फिर, सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपको लाभार्थी के द्वारा पेमेंट करना होगा।
  • और आखिर में, उनको प्राप्ति रसीद देनी होगी।

सारांश

आप इस तरीके से Bihar Pension EKyc Kaise Kare 2023 के बारे में हमारे लेख को सरल और सुविधाजनक भाषा में समझ सकते हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, और यदि आपको यह उपयोगी लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें और कमेंट के माध्यम से हमें अपनी प्रतिक्रिया दें। धन्यवाद।

FAQ?: Bihar Pension E-Kyc Online 2023

मैं बिहार में अपनी पेंशन की स्थिति ऑनलाइन कैसे देख सकता हूं?
Advertisements

बिहार सरकार द्वारा विधवाओं, वृद्ध व्यक्तियों और लोगों को मौद्रिक लाभ प्रदान करने के लिए eLabharti पोर्टल लॉन्च किया गया था। पात्र लोग eLabharti पोर्टल का उपयोग करके eLabharti भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं, जो elabharthi.bih.nic.in/ पर उपलब्ध है

बिहार में पेंशन कितना मिलेगा?

यदि बुजुर्ग की उम्र 60 साल से लेकर 79 साल तक है तो ऐसे में 400 रुपये प्रति महीने मिलता है । वहीं 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को 500 रुपये पेंशन मिलती है


बिहार में विधवा पेंशन कितना मिलता है?

बिहार की राज्य सरकार विधवाओं को लिए पेंशन योजना स्कीम चलाती है। जिसका नाम लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है। इसके तहत गरीबी रेखा ने नीचे वाली महिलाओं को सालाना 3600 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना का लाभ 18 साल की विधवा भी उठा सकती है।01-Jun-2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *