Advertisements

Pradhan Mantri Mudra Yojana 2023: घर बैठे पाये ₹10 लाख तक का लोन, जाने Apply करने का पूरा Process

Advertisements

Pradhan Mantri Mudra Yojana: (MUDRA) यानी माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनैन्स एजेंसी लि. एक नयी संस्था है जो सूक्ष्म इकाइयों के विकास और पुनर्वित्तपोषण से संबंधित कार्यों को करने के लिए भारत सरकार द्वारा बनाई गई है। माननीय वित्त मंत्री ने 2016 का बजट पेश करते हुए इसकी घोषणा की। मुद्रा का उद्देश्य गैर-निगमित लघु व्यवसायों को निधि देना है।

What Is Pradhan Mantri Mudra Yojana ( PMMY )

भारत सरकार ने माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड (MUDRA) नामक एक नई संस्था को स्थापित किया है जो सूक्ष्म इकाइयों के विकास और पुनर्वित्त कार्यों पर काम करेगी। इसकी घोषणा माननीय वित्त मंत्री ने 2016 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते समय की थी। मुद्रा का उद्देश्य गैर-कॉर्पोरेट लघु व्यवसायों को धन देना है।

Advertisements

Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत तीन लोन योजनाएं उपलब्ध हैं: शिशु, किशोर और युवा। मुद्रा लोन योजना के तहत 10 लाख रुपये तक की लोन राशि दी जा सकती है। मुद्रा लोन लेने के लिए आवेदक को कोई सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। इस लोन को 5 साल तक भुगतान किया जा सकता है। मुद्रा लोन के योग्यता मानदंडों, लाभों और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में अधिक जानने के लिए ये लेख पढ़ें।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का निर्माण क्यों हुआ?

वित्तीय सहायता की कमी गैर-निगमित लघु व्यवसाय क्षेत्र (एनसीएसबीएस) में उद्यमिता के विकास में सबसे बड़ी बाधा है। औपचारिक स्रोतों से धन प्राप्त करने में इस क्षेत्र का अधिकांश हिस्सा असमर्थ है। NCBS घटक या अनौपचारिक क्षेत्र की आवश्यकताओं को पूरा करने और उन्हें मुख्य धारा में लाने के लिए भारत सरकार एक सांविधिक कानून बना रही है। इसे सिडबी की सहायक संस्था के रूप में शुरू किया जा रहा है।

Advertisements

मुद्रा की भूमिका और जिम्मेदारी क्या होगी?

मुद्रा अंतिम छोर पर स्थित सभी वित्तपोषकों को पुनर्वित्त देना होगा. इनमें गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों, समितियों, न्यासों, धारा 8 (पूर्ववर्ती धारा 25) की कंपनियों, सहकारी समितियों, छोटे बैंकों, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक शामिल हैं, जो विनिर्माण, व्यापार और सेवा क्षेत्रों में शामिल हैं। लघु और सूक्ष्म उद्यमों के अंतिम छोर पर स्थित वित्तपोषकों को धन देने के लिए, बैंक राज्य और क्षेत्रीय स्तर के मध्यवर्ती समन्वयकों के साथ काम करेगा।

Pradhan Mantri Mudra Yojana
Advertisements

मुद्रा क्या सुविधाएं देगा? मुद्रा प्रणाली कैसे काम करेगी?

मुद्रा ने पहले से ही अपने मूल उत्पादों और योजनाओं को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बनाया है। इन पहलकदमियों को “शिशु”, “किशोर” और “तरुण” कहा जाता है, जो विकास और वृद्धि के चरणों के द्योतक हैं और सूक्ष्म इकाई या उद्यमी की अतिरिक्त आवश्यकताओं को व्यक्त करते हैं। साथ ही वे विकास के अगले चरण को जानते हैं। इनकी सीमा निम्नलिखित हैं:

Advertisements
  • शिशु: 50 हजार रुपये से अधिक के ऋण,
  • किशोर: 50 हजार रुपये से अधिक तथा 5 लाख रुपये तक के ऋण
  • युवा: 5 से 10 लाख रुपये तक के ऋण

राज्य और क्षेत्रीय स्तर की मध्यवर्ती संस्थाओं के माध्यम से मुद्रा एक पुनर्वित्त संस्था होगी। मुद्रा पुनर्वित्त प्रणाली में अन्य मध्यवर्ती संस्थाओं (जैसे बैंकों, प्राथमिक ऋणदात्री संस्थाओं आदि) और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों या अल्प वित्त संस्थाओं का सहयोग होगा।

Advertisements

भूमिगत वितरण चैनल का विस्तार और विकास भी आवश्यक है। लघु व्यवसायों को अनौपचारिक धन देने वाले अंतिम छोर के वित्तपोषकों में पहले से ही कंपनियों, न्यासों, समितियों, संघों और अन्य नेटवर्कों शामिल हैं।

मुद्रा के लक्ष्य ग्राहक और उधारकर्ता कौन हैं?

लाखों गैर निगमित लघु व्यवसाय घटक (एनसीएसबीएस) ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्थित हैं, जिनमें प्रोप्राइटरशिप और पार्टनरशिप फर्में शामिल हैं, जिनमें लघु विनिर्माण इकाइयाँ, सेवा क्षेत्र की इकाइयाँ, दुकानदार, फल और सब्जी विक्रेता, ट्रक चालक, खाद्य सेवा इकाइयां, मरम्मत की दुकानें, मशीनरी, दस्तकार, खाद्य प्रसंस्करण

Scheme Name( PMMY )
Scheme TypeGoverment
Apply Process Online / Offline
Official WebsiteClick Here

मुद्रा द्वारा प्रभावित ब्याज दर क्या है?

मुद्रा एक पुनर्वित्त संस्था होगी, जो अंतिम छोर के वित्तपोषकों को धन देगी, ताकि वे इस क्षेत्र को धन दे सकें। उचित मूल्य पर वित्त तक आसानी से पहुँच, ग्राहक के लिए मुद्रा की सबसे विशिष्ट मूल्यवत्तापूर्ण अवधारणा होगी। अंतिम ऋणकर्ता की निधि की लागत को कम करने के लिए मुद्रा वित्तीयन में कई नवोन्मेषी उपायों को लागू करेगा।

मुद्रा ऋण लेने की योग्यता क्या है?

Advertisements

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत ऋण प्राप्त करने के लिए भारत का कोई भी नागरिक किसी बैंक, अल्प वित्त संस्था या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी से संपर्क कर सकता है यदि उनका व्यवसाय गैर-कृषि क्षेत्र (विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यापार या सेवा) में हो और उनकी ऋण आवश्यकता रु. 10 लाख से कम है। PMAY के तहत ऋण लेने के लिए ऋणदात्री एजेंसी के नियमों और शर्तों का पालन करना आवश्यक हो सकता है। भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा इस संबंध में बार-बार जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार उधार दरें निर्धारित की जाती हैं।

Documents For Pradhan Mantri Mudra Yojana ?

शिशु ऋण के लिए

  • पहचान का प्रमाण: मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, फोटो आईडी की स्वप्रमाणित प्रति, आदि सरकार द्वारा जारी किए गए प्रमाण
  • निवास का सबूत: हाल का टेलीफोन बिल, बिजली बिल, संपत्ति कर रसीद, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, व्यक्ति / मालिक / भागीदार का पासपोर्ट, बैंक पासबुक या बैंक अधिकारियों द्वारा विधिवत सत्यापित नवीनतम खाता विवरण, निवास प्रमाण पत्र, सरकारी प्राधिकरण, स्थानीय पंचायत या नगर पालिका द्वारा जारी प्रमाण पत्र, आदि।
  • आवेदक की पिछली दो प्रतियां (6 महीने से अधिक पुरानी नहीं)
  • खरीदी गई मशीनरी या अन्य सामान का कोटेशन।
  • आपूर्तिकर्ता का नाम, मशीनरी का विवरण और खरीदी गई वस्तुओं की कीमत
  • व्यवसाय इकाई की पहचान/पते का प्रमाण—संबंधित लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाणपत्र, या स्वामित्व से संबंधित अन्य दस्तावेजों की प्रतियां, यदि कोई हो
  • सवर्ण, एससी, एसटी, ओबीसी या अल्पसंख्यक श्रेणी का प्रमाण

Read More : Bharat Pe Loan Apply 2023: घर बैठे पाये कुछ ही मिनटों में लोन, जानें ऑनलाइन करने का पूरा प्रोसेस Step by Step

किशोर एवं युवा के लिए

  • पहचान का प्रमाण: ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या पासपोर्ट की स्व-प्रमाणित प्रति
  • वर्तमान टेलीफोन बिल, बिजली बिल, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, मालिक, साझेदार या निदेशक का पासपोर्ट और 2 महीने से अधिक पुराना संपत्ति कर रसीद चाहिए।
  • SC/ST/OBC/अल्पसंख्यक का प्रमाण
  • व्यवसाय इकाई का स्वामित्व और पता का प्रमाण, जैसे लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाण पत्र या अन्य दस्तावेजों की प्रतियां।
  • आवेदक किसी वित्तीय संस्था या बैंक का डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए।
  • मौजूदा बैंकर से पिछले छह महीनों के खातों का विवरण, यदि कोई हो।
  • इकाइयों के पिछले दो वर्षों की बैलेंस शीट (रु. 2 लाख से अधिक के सभी मामले) आपकर/बिक्री कर रिटर्न आदि के साथ लागू।
  • सावधि ऋण के मामले में ऋण की अवधि और कार्यशील पूंजी सीमा के मामले में एक वर्ष के लिए अनुमानित बैलेंस शीट (रु. 2 लाख से अधिक के सभी मामलों में लागू)
  • चालू वित्तीय वर्ष के दौरान प्राप्त बिक्री
  • परियोजना रिपोर्ट (प्रस्तावित परियोजना का तकनीकी और आर्थिक विवरण)
  • कम्पनी का ज्ञापन, संगठन के लेख या साझेदारों के साझेदारी लेख आदि
  • तीसरे पक्ष की गारंटी के अभाव में, उधारकर्ता, निदेशकों और भागीदारों से संपत्ति और देयता विवरण मांगे जा सकते हैं।

How to Apply Online for a PMMY Mudra Loan Step-by-Step?

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना होगा:

1. PMMY Mudra Loan के लिए ऑफलाइन आवेदन करने से पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा।

2. बैंक में पहुंचने के बाद आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आवेदन करने के लिए जारी आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।

3. इसके बाद आपको आवेदन पत्र को ध्यान से भरना होगा,

4. आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो की स्व-प्रमाणित प्रतिलिपि और

5. अंततः, आपको उसी बैंक शाखा में अपने सभी कागजात और आवेदन फॉर्म जमा करना होगा. आपके आवेदन फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा और सब कुछ सही पाये जाने पर आपको लोन मिलेगा, आदि।

Advertisements

अंततः, सभी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं।

FAQ?

मेरा पॉटरी स्टोर है। मैं इसे और अधिक वरायटी और डिज़ाइनों से भरना चाहता हूँ। मैं पैसे से क्या कर सकता हूँ?

मुद्रा की अल्प ऋण योजना की “शिशु” श्रेणी में सहायता प्राप्त करने के लिए आप अपने उद्यम को शुरू करने के लिए अपने क्षेत्र में कार्यरत किसी भी अल्प वित्त संस्था से संपर्क कर सकते हैं।

हाल ही में मैं स्नातक की परीक्षा पास कर चुका हूँ। मैं अपना खुद का उद्यम शुरू करना चाहता हूँ। क्या पैसे मेरी मदद कर सकते हैं?

“शिशु” श्रेणी 50,000 तक के छोटे ऋण देती है, जबकि “किशोर” श्रेणी 50,000 से अधिक और 5 लाख तक के ऋण देती है। ‘तरुण’ श्रेणी में 5 लाख से 10 लाख तक का ऋण भी मिलता है। आप मुद्रा की किसी भी मध्यवर्ती संस्था से मानदंडों के अनुरूप वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं, जो आपकी व्यवसाय परियोजना के अनुसार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *